Walmart begins testing drone deliveries for household goods and groceries | आधे घंटे से भी कम समय में सामान पहुंचाएगा ड्रोन; हवा में 80 फीट से जमीन पर पैकेज डिलिवर करेगा, वॉलमार्ट का पायलट प्रोजेक्ट शुरू तो अमेजन भी तैयारी में

Published by Razak Mohammad on

  • Hindi News
  • Business
  • Walmart Begins Testing Drone Deliveries For Household Goods And Groceries

नई दिल्ली6 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
  • वॉलमार्ट ने कहा कि हम जल्द ही ड्रोन के जरिए डिलिवरी किए गए लाखों पैकेजों को देखेंगे

बहुत जल्द ड्रोन के जरिए समानों की होम डिलिवरी की जाएगी। दुनिया की सबसे बडी रिटेल नेटवर्क कंपनी वॉलमार्ट ने ड्रोन द्वारा अपनी पहली डिलीवरी शुरू कर दी है। कंपनी ने इस सप्ताह उत्तरी कैरोलिना के फेएटविले में पायलट कार्यक्रम किया।

कंपनी के इस प्लान के तहत ग्राहकों ड्रोन के जरिए अपने घर पर जरूरी सामान और ग्रॉसरी ऑर्डर कर सकेंगे। प्रत्येक ड्रोन 32 मील प्रति घंटे की गति से उड़ सकता है। एक गोल यात्रा में 6.2 मील की दूरी की यात्रा कर सकता है। ड्रोन के एक डेमो वीडियो में दिखाया गया है कि कैसे यह खुद को जमीन पर उतारने के बजाय हवा में 80 फीट से जमीन पर पैकेज करता है।

ड्रोन के जरिए डिलिवरी किए जाएंगे सामान

वॉलमार्ट ने कार्यक्रम पर कुछ विवरण पेश किए हैं, जिसमें पायलट में कितने ड्रोन शामिल हैं और डिलिवरी मिलने से पहले ग्राहकों को क्या जरूरत है। वॉलमार्ट के वरिष्ठ उपाध्यक्ष टॉम वार्ड ने कहा कि हम जल्द ही ड्रोन के जरिए डिलिवरी किए गए लाखों पैकेजों को देखेंगे। हो सकता है यह अभी बडी बातें लग रही हो लेकिन हम इस पर काम कर रहे हैं। हम अधिक से अधिक उस तकनीक के बारे में सीख रहे हैं जो उपलब्ध हैं और हम इसका उपयोग अपने ग्राहकों के जीवन को आसान बनाने के लिए करेंगे।

वॉलमार्ट के प्रवक्ता डैन टोपोरेक ने कहा कि ड्रोन में हमारे स्टोर्स, डिलिवरी सेंटर और परिवहन बेड़ों के विस्तृत नेटवर्कों को जोड़ने की जबरदस्त क्षमता है। 70 प्रतिशत अमेरिकी आबादी के लिए पांच मील के दायरे में एक वॉलमार्ट स्टोर है जिससे ड्रोन से उन तक सामान पहुंचाने की रोचक संभावना पैदा होती है।

अमेजन भी करेगी ड्रोन के जरिए डिलिवरी

अमेजन अभी ड्रोन की उड़ान और अन्य परीक्षण कर रही है। कंपनी का कहना है कि वह ग्राहकों को कब तक ड्रोन के जरिए डिलिवरी शुरू करेगी इसका अभी कोई आइडिया नहीं लगाया जा सकता। ई-कॉमर्स क्षेत्र की दिग्गज कंपनी कई साल से ड्रोन के जरिए समानों की आपूर्ति पर काम रही है। लेकिन इसे कई तरह की नियामकीय अड़चनों का सामना करना पड़ा है। अमेजन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) जेफ बेजोस ने 2013 में एक साक्षात्कार में कहा था कि कंपनी पांच साल में ग्राहकों को ड्रोन के जरिए डिलिवरी शुरू कर देगी। बता दें कि अमेजन को पैकेज की डिलिवरी ड्रोन से करने की अनुमति मिल चुकी है।

0

Source link


0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *