Trending News

Himachal : अगले माह होगी चार हजार प्री प्राइमरी शिक्षकों की भर्ती, कैबिनेट से ली जाएगी मंजूरी

Himachal Pradesh

Himachal :

Himachal : सरकारी स्कूलों (School) में चलाई जा रही नर्सरी और केजी की कक्षाओं के लिए भर्ती किए जाने वाले शिक्षकों में एनटीटी और अर्ली चाइल्ड हुड केयर कोर्स कोटे के 70 फीसदी पदों में से 35 फीसदी पद बैचवाइज और 35 फीसदी पद सीधी भर्ती से भरे जाएंगे।

प्रदेश के प्री प्राइमरी स्कूलों में चार हजार शिक्षकों की भर्ती फरवरी में होगी। शुक्रवार को राज्य सचिवालय में पत्रकारों से अनौपचारिक बातचीत में शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने बताया कि भर्ती प्रक्रिया के नियम विभाग तैयार कर रहा है। इसको लेकर कैबिनेट से मंजूरी ली जाएगी। शिक्षा विभाग की ओर से तैयार प्रस्ताव के तहत आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं सहित नर्सरी टीचर ट्रेनिंग और अर्ली चाइल्ड हुड केयर का कोर्स करने वालों को भर्ती में मौका दिया जाएगा। शिक्षकों के 70 फीसदी पद एनटीटी और अर्ली चाइल्ड हुड केयर कोर्स तथा 30 फीसदी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं से भरने का प्रस्ताव है। 

www.newsreportinglive.com

Himachal
Himachal

आयु सीमा और शैक्षणिक योग्यता को लेकर कैबिनेट बैठक में अंतिम फैसला होगा। सरकारी स्कूलों में चलाई जा रही नर्सरी और केजी की कक्षाओं के लिए भर्ती किए जाने वाले शिक्षकों में एनटीटी और अर्ली चाइल्ड हुड केयर कोर्स कोटे के 70 फीसदी पदों में से 35 फीसदी पद बैचवाइज और 35 फीसदी पद सीधी भर्ती से भरे जाएंगे। एनसीटीई के नियमों के तहत भर्ती की जाएगी। विभागीय अधिकारियों की ओर से तैयार किए गए प्रस्ताव में दस विद्यार्थियों से अधिक संख्या वाले स्कूलों में शिक्षक भर्ती करने और शिक्षकों के लिए आयु सीमा 18 से 45 वर्ष तय करने की सिफारिश की गई है।

कैबिनेट बैठक में ही होगा स्कूलों को लेकर अंतिम फैसला
शिक्षा मंत्री ने कहा कि प्रदेश में स्कूलों को खोलने या बंद रखने का अंतिम फैसला 31 जनवरी को प्रस्तावित राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में होगा। शिक्षा विभाग बैठक में अपना प्रस्ताव लेकर जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में कोरोना संक्रमण के मामले अभी घटे नहीं हैं। कुछ वैज्ञानिक फरवरी में पीक आने की बात भी कर रहे हैं। ऐसे में समाज के प्रबुद्ध वर्गों सहित विद्यार्थियों, शिक्षकों, अभिभावकों से चर्चा करने के बाद ही फैसला लिया जाएगा।

जेबीटी भर्ती को लेकर विधि विभाग से जारी है मशवरा
प्रदेश में जेबीटी भर्ती शुरू करने को लेकर विधि विभाग से राय-मशवरा किया जा रहा है। शिक्षा मंत्री ने बताया कि मामला हाईकोर्ट में था। अभी कोर्ट ने पुराने आदेशों पर स्टे लगाया हुआ है। ऐसे में हमीरपुर कर्मचारी चयन आयोग से परिणाम जारी करने को लेकर विधि विभाग से चर्चा की जा रही है। जल्द ही फैसला ले लिया जाएगा। बैचवाइज भर्ती भी जल्द शुरू करने के प्रयास हैं।

breaking news indianews Newsreporting

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Posts

Himachal Pradesh Kullu Mandi Shimla

Himachal : ऊपरी शिमला(Upper Shimla), मंडी(Mandi) के ऊंचे इलाके, कुल्लू (Kullu) कटा |

Himachal (Shimla) :

Himachal : ऊपरी शिमला(Upper Shimla) क्षेत्र और मंडी(Mandi) और कुल्लू(Kullu) जिलों के ऊंचे इलाकों से संपर्क टूट गया है, जबकि राज्य के अधिकांश

Himachal Pradesh Solan

Himachal : कसौली(Kasauli), सोलन(Solan), बरोग(Barog), दगशाई में सीजन की पहली बर्फबारी |

Himachal (Solan) :

Himachal : सोलन जिले के कसौली(Kasauli), सोलन(Solan), बरोग(Barog) और डगशाई में शुक्रवार को सीजन की पहली बर्फबारी हुई।

इन हिल स्टेशनों पर

Himachal Pradesh Kangra

Himachal : कांगड़ा( Kangra ) में 100 पूर्व भूस्खलन चेतावनी प्रणालियां होंगी |

Himachal :

Himachal( Kangra ) : कांगड़ा के जिला प्रशासन ने कांगड़ा जिले और उसके आसपास के क्षेत्रों के लिए उपग्रह आधारित सबसिडेंस सिस्टम प्रोफाइल के