SBI Mutual Fund’s AUM reaches Rs 5 lakh crore, Kotak’s growth fastest | SBI म्यूचुअल फंड का AUM हुआ 5 लाख करोड़, कोटक की ग्रोथ सबसे तेज

Published by Razak Mohammad on

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मुंबई27 मिनट पहलेलेखक: अजीत सिंह

  • कॉपी लिंक
  • एलआईसी, आईडीबीआई और जे एम फाइनेंशियल के एयूएम में सबसे ज्यादा गिरावट
  • देश में कुल 44 फंड हाउस हैं। इसमें से दो का एयूएम शून्य है

SBI म्यूचुअल फंड ने पहली बार 5 लाख करोड़ रुपए के असेट अंडर मैनेजमेंट (AUM) को पार किया है। यह देश का सबसे बड़ा फंड हाउस है। पिछले कुछ समय से यह लगातार 4 लाख करोड़ रुपए से ऊपर का AUM हासिल कर रहा है। देश में बैंकिंग सेक्टर में SBI सालों से सबसे बड़ा बैंक है। उसी की यह म्यूचुअल फंड कंपनी है। हालांकि दिसंबर में कोटक म्यूचुअल फंड की ग्रोथ टॉप 6 में सबसे ज्यादा रही है।

दिसंबर तिमाही में 29.71 लाख करोड़ एयूएम

दिसंबर की तिमाही में म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री का AUM 29.71 लाख करोड़ रुपए रहा है। वैसे SBI का AUM का आंकड़ा जनवरी में 5 लाख करोड़ रुपए हुआ है। हालांकि इस फंड हाउस की तुलना अन्य फंड हाउस से इसलिए नहीं की जा सकती क्योंकि इसके पास NPS का फंड एक लाख करोड़ रुपए से ज्यादा है। यही कारण है कि हाल के सालों में इसके AUM में तेजी से बढ़त हुई है। फंड इंडस्ट्री में HDFC म्यूचुअल फंड दूसरे नंबर पर है। इसका AUM 3.89 लाख करोड़ रुपए है।

कोटक की ग्रोथ 12.9 पर्सेंट

आंकड़े बताते हैं कि कोटक म्यूचुअल फंड के AUM की ग्रोथ दिसंबर में 12.9% की रही है। जबकि एसबीआई की 8.3%, HDFC की 3.7%, आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल की 5.5% की एयूएम में ग्रोथ रही है। आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल म्यूचुअल फंड का AUM 3.79 लाख करोड़ रुपए है। जबकि बिरला म्यूचुअल फंड का AUM 2.55 लाख करोड़ रुपए है। कोटक म्यूचुअल फंड का एयूएम 2.16 लाख करोड़ रुपए है। निप्पोन इंडिया का एयूएम 2.13 लाख करोड रुपए है।

नवंबर में कोटक ने निप्पोन को पीछे छोड़ा था

नवंबर महीने में ही निप्पोन को कोटक ने पांचवें नंबर से हटाकर छठें नंबर पर कर दिया था। जबकि इन्वेस्को ने सुंदरम को पीछे छोड़ दिया है। इन्वेस्को अब 16 वें नंबर का फंड हाउस है। जबकि सुंदरम 17 वें पर है। देश की फंड इंडस्ट्री में वैसे कुल 44 फंड हाउस हैं। इसमें से 10 फंड हाउस ऐसे हैं जिनका एयूएम एक हजार करोड़ रुपए भी नहीं है। इसमें आईटीआई, एसेल, आईआईएफसीएल, क्वांट, यस, सहारा और ट्रस्ट आदि फंड हाउस हैं।

इनके अलावा जिन फंड हाउस के एयूएम में ज्यादा गिरावट आई है उसमें एलआईसी का एयूएम 12.9 पर्सेंट गिरा है। आईडीबीआई के एयूएम में 7.5 पर्सेंट, जे एम फाइनेंशियल के एयूएम में 11 पर्सेंट की गिरावट आई है।

Source link

Categories: Business

0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *