SBI का ग्राहकों के लिए बड़ा ऐलान! अब घर बैठे इन 8 सेवाओं का लाभ उठाते हैं

India


नई दिल्ली। भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के इंटरनेट बैंकिंग पोर्टल से ग्राहकों को कई प्रकार की सुविधाएं मिलती हैं। इस सेवा में एसबीआई ग्राहक अपने अकाउंट बैलेंस को चेक कर सकते हैं, फंड ट्रांसफर कर सकते हैं, न्यू चेक बुक के लिए रिक्वेस्ट कर सकते हैं और डेबिट कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। इन सेवा के अलावा एसबीआई (एसबीआई) में इंटरनेट बैंकिंग (इंटरनेट बैंकिंग) के जरिए ग्राहकों को फीड किए गए डिपॉजिट और आवर्ती जमा खाता बनाने की सुविधा भी मिलती है। इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल करने के लिए यूजरनेम और लॉगिन पासवर्ड की जरूरत होती है।

SBI इंटरनेट बैंकिंग आपको अपने घरों की सुरक्षा और सुविधा से बैंकिंग लेनदेन करने की अनुमति देती है। नैंक की इस सेवा से आप कहीं भी और कभी भी लेन भुगतान कर सकते हैं।

घर बैठे निपटाएं ये काम – एसबीआई ने अपने ट्विटर अकाउंट पर ट्वीट करके बताया है कि ग्राहक घर बैठे इंटरनेट बैंकिंग के जरिए कुल 8 काम निपटा सकते हैं।

पैसों का लेन भुगतान, एटीएम कार्ड के लिए अप्लाई करना, डिपॉजिट अकाउंट से जुड़े काम, बिल का पेमेंट, सेविंग बैंक अकाउंट स्टेटमेंट, चेक बुक के लिए अपलाई करना, यूपीआई को शुरू और बंद करना, टैक्स का पेमेंट

इस तरह से शुरू करें इंटरनेट बैंकिंग
इससे पहले नेटबैंकिंग सुविधा के लिए खाताधारकों को ब्रांच जाना पड़ता था। वहाँ एक फॉर्म भरना पड़ता है। फिर सुविधा शुरू करने से पहले निर्देशों की पूर्व प्रिंटेड किट का इंतजार करना पड़ता है। SBI के ब्रांच जाने का समय न होने पर अब आप घर से ही SBI की नेटबैंकिंग सुविधा के लिए रजिस्टर कर सकते हैं। यह पूरी तरह से काम किया जा सकता है। यहाँ हम बता रहे हैं कैसे?

>> एसबीआई नेट बैंकिंग के होमपेज पर onlinesbi.com।
>> इसके बाद “नया उपयोगकर्ता पंजीकरण / सक्रियकरण” पर क्लिक करें।
>> खाता संख्या, सीआईएफ नंबर, ब्रांच कोड, देश, रजिस्टर मोबाइल नंबर, आवश्यक सुविधा दर्ज करें और “सबमिट” बटन पर क्लिक करें।
>> इसके बाद रेगर्ड नंबंर ​​पर ओटीपी आयेगा।
>> अब एटीएम कार्ड को चुनें और यदि आपके पास एटीएम कार्ड नहीं है तो आगे की प्रक्रिया बैंक पूरी करता है।
>> टेम्परेरी यूजर नोट करें और ये पासवर्ड बनाएं। (पासवर्ड में आठ शब्द के साथ विशेष वर्ड का उपयोग करें) पासवर्ड फिर से दर्ज करें और पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए सबमिट करें पर क्लिक करें।
>> तापमानरी उपयोगकर्ता और नए पासवर्ड के साथ लॉग इन करें।
>> अपनी पसंद का उपयोगकर्ता का नाम बनाएँ जो आपका स्थायी उपयोगकर्ता होगा।
>> नियम और शर्तें स्वीकार करने के बाद और इन पासवर्ड और प्रोफ़ाइल पासवर्ड सेट करें और कुछ प्रश्नों का चयन और उत्तर बनाएँ लॉग करें।
>> जन्म तिथि, जन्म स्थान और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करें।
>> बैंक खाता की जानकारी देखने के लिए “खाता समरी” सूची पर क्लिक करें।
>> यदि आप “केवल सही देखें” के साथ रजिस्टर्ड हैं, तो अपनी ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया के प्रिंटआउट के साथ अपने “ट्रांसकेशन राइट” को एक्टिवेट करने के लिए अपनी शाखा से संपर्क करें।

ये भी पढ़ें: पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में पैसा करें दोगुना, मैच्योरिटी पर मिलेंगे 2 लाख के 4 लाख रु

अगर पहले से रेजर्ड यूजर और पासवर्ड भूल गए हैं तो अपनाएं ये तरीका है
1. www.onlinesbi.com पर जाएं।
2.’forgott लॉगिन पासवर्ड ‘विकल्प पर क्लिक करें। इसके बाद अगले पृष्ठ पर ‘नेक्स्ट’ पर क्लिक करें।
3. अब निर्धारित स्थान में SBI नेटबैंकिंग का अपना यूजरनेम, खाता संख्या, देश, regord मोबाइल नंबर, जन्मतिथि और कैप्चा डालकर देखें।
4. अब आपके मोबाइल नंबर पर एक ओ बफर होगा। ओटीपी को मौजूदा कर कन्फर्म पर क्लिक करें।
5. अब लॉगिन पासवर्ड रीसेट करने के 3 विकल्प आयांगे। ये तीन विकल्प एटीएम कार्ड डिटेल्स के जरिए, प्रोफाइल पासवर्ड के जरिए और एटीएम कार्ड
6. प्रोफाइल पासवर्ड के बिना लॉगिन पासवर्ड रीसेट करना है।





Source link

sbi ग्राहक SBI नेट बैंकिंग एस.बी.आई. एसएसबीईआरई नेट बैंकिंग एसबीआई सेवा ऑनलाइन खाताधारक पंजीकरण बैंक अवकाश बैंक समाचार बैंक समाचार अपडेट बैंकिंग नवीनतम समाचार बैंकिंग समाचार मुफ्त बैंकिंग सेवाएं व्यापार सूची व्यावसायिक समाचार हिंदी में

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Posts

India

भारत में बेकाबू कोरोना पर यूएई का बड़ा फैसला, भारतीय यात्रियों पर 10 दिन की रोक

यूएई ने भारतीय यात्रियों को 10 दिन के लिए प्रतिबंध लगा दिया है। (प्रतीकात्मेक तस्वीर) यूएई भारत से सभी उड़ानों पर प्रतिबंध लगाने के लिए: भारत में महामारी की चाल को देखता है संज्ञा अरब अमीरात ने भारतीय यात्रियों को 10 दिन के लिए प्रतिबंध लगा दिया है। नई दिलवाली देश में कोरोना महामारी का

India

कोरोना टीकाकरण: केंद्र ने सरकारी कर्मचारियों से की वैक्सीन लगवाने की अपील की

1 मई से वैक्सीन प्रोग्राम का नया चरण शुरू होने जा रहा है। (सांकेतिक फोटो) कोरोना टीकाकरण: सभी केंद्रीय सरकारी विभागों को जारी आदेश में कहा गया, ” केंद्र सरकार के सभी कर्मचारियों को टीकाकरण प्रदान करने की सलाह दी जाती है ताकि कोरोनावायरस संक्रमण के प्रसार की प्रभावी रोकथाम की जा सके। टीकाकरण के

India

वैक्सीन की पहले डोज के बाद ही हो गया कोरोना, जानें कबनी होगी दूसरी डोज

1 मई से वैक्सीन प्रोग्राम का नया चरण शुरू होने जा रहा है। (सांकेतिक फोटो) एक्सपर्ट का कहना है कि कोरोनाटिक ठहरने के दौरान आपको वैक्सीनेशन (कोरोना टीकाकरण) नहीं करवाना है। जैसे ही आइसोलेशन या क्वारंटाइन पीरियड खत्म हो वैक्सीन का दूसरा डोज लिया जा सकता है। नई दिल्ली। केंद्र सरकार अब वैक्सीनेशन (कोरोना टीकाकरण)

India

यात्री ध्यान दें! अब सिर्फ सरकारी और मेडिकल स्टाफ मेंबर ही कर सकते हैं मुंबई लोकल में सफर

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए मुंबई में कई तरह की पाबंदियां लगाने का फैसला लिया गया है। (सांकेतिक चित्र) मुंबई लोकल ट्रेनें: मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी शिवाजी सुतार ने बताया कि सरकार के नियमों के मुताबिक आज रात 8:00 बजे के बाद से लोकल ट्रेनों में सिर्फ अत्यावश्यक सेवाओं से जुड़े