Trending News

Himachal : पोंग बांध( Pong Dam ) आर्द्रभूमि में प्रवासी पक्षियों की संख्या में वृद्धि की संभावना | Pong Dam

Himachal Pradesh

Pong Dam :

Himachal : राज्य के वन विभाग की वन्यजीव शाखा कांगड़ा जिले की तलहटी में पोंग ( Pong Dam ) आर्द्रभूमि में प्रवासी पक्षियों की वार्षिक अनुमान गणना करने के लिए पूरी तरह तैयार है। 31 जनवरी को पक्षियों की गिनती का अभ्यास किया जाएगा।

वन्यजीव हमीरपुर के संभागीय वन अधिकारी (डीएफओ) राहुल रहाणे के अनुसार, दो से तीन सदस्यों वाली 26 टीमों का गठन किया गया है। पिछले पखवाड़े के दौरान 86 विभिन्न प्रजातियों के लगभग 90,000 पक्षियों का आगमन दर्ज किया गया। अंतिम गणना अभ्यास आमतौर पर हर साल 31 जनवरी को किया जाता था।

www.newsreportinglive.com/

RSS Link :

https://www.tribuneindia.com/news/himachal/rise-likely-in-migratory-bird-count-in-pong-dam-wetland-365087

Himachal

1.10 लाख पक्षियों ने पिछले साल आर्द्रभूमि क्षेत्र का दौरा किया

  • पूछताछ से पता चलता है कि पिछले साल बर्ड फ्लू के प्रकोप के बीच पक्षियों की संख्या 1.10 लाख थी, एक खतरनाक बीमारी जिसने बड़ी संख्या में प्रवासी पक्षियों को मार डाला था।
  • इस साल अधिकारियों को इस साल प्रवासी पक्षियों की संख्या और प्रजातियों में वृद्धि की उम्मीद है। पक्षियों की गिनती का अभ्यास 31 जनवरी को एक ही दिन होगा

पूछताछ से पता चलता है कि पिछले साल बर्ड फ्लू के प्रकोप के बीच पक्षियों की संख्या 1.10 लाख थी, एक खतरनाक बीमारी जिसने पोंग आर्द्रभूमि में वन्यजीव अभयारण्य में बड़ी संख्या में प्रवासी पक्षियों को मार डाला था। इस साल वन्यजीव अधिकारियों ने बर्ड फ्लू की जांच के लिए नियमित अंतराल के बाद परीक्षण के लिए पक्षियों के नमूने भेजे लेकिन उनकी प्रयोगशाला की रिपोर्ट नकारात्मक आई है।

अधिकारियों को इस साल प्रवासी पक्षियों की संख्या और प्रजातियों में वृद्धि की उम्मीद है। पक्षियों की संख्या पिछले साल की संख्या को पार करने की संभावना है।

साइबेरिया, मंगोलिया, तिब्बत, चीन, पाकिस्तान और इराक से आने वाले प्रवासी पक्षी हर सर्दियों की शुरुआत में आर्द्रभूमि वन्यजीव अभयारण्य को इस मानव निर्मित जल निकाय को पर्यावरण के अनुकूल बनाते हैं। ये पक्षी मार्च में वसंत ऋतु की शुरुआत के साथ अपने मूल देश लौट जाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Posts

Himachal Pradesh Kullu Mandi Shimla

Himachal : ऊपरी शिमला(Upper Shimla), मंडी(Mandi) के ऊंचे इलाके, कुल्लू (Kullu) कटा |

Himachal (Shimla) :

Himachal : ऊपरी शिमला(Upper Shimla) क्षेत्र और मंडी(Mandi) और कुल्लू(Kullu) जिलों के ऊंचे इलाकों से संपर्क टूट गया है, जबकि राज्य के अधिकांश

Himachal Pradesh Solan

Himachal : कसौली(Kasauli), सोलन(Solan), बरोग(Barog), दगशाई में सीजन की पहली बर्फबारी |

Himachal (Solan) :

Himachal : सोलन जिले के कसौली(Kasauli), सोलन(Solan), बरोग(Barog) और डगशाई में शुक्रवार को सीजन की पहली बर्फबारी हुई।

इन हिल स्टेशनों पर

Himachal Pradesh Kangra

Himachal : कांगड़ा( Kangra ) में 100 पूर्व भूस्खलन चेतावनी प्रणालियां होंगी |

Himachal :

Himachal( Kangra ) : कांगड़ा के जिला प्रशासन ने कांगड़ा जिले और उसके आसपास के क्षेत्रों के लिए उपग्रह आधारित सबसिडेंस सिस्टम प्रोफाइल के