Trending News

Shimla : ओलंपियन चरणजीत(Charnjit Singh) को दूध-जलेबी थी पसंद, लांगवुड से पैदल जाते थे समरहिल |

Himachal Pradesh Shimla

Shimla :

Shimla : चरणजीत सिंह (Charnjit Singh) का हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से गहरा नाता रहा। वे विश्वविद्यालय के शारीरिक शिक्षा एवं युवा कार्यक्रम निदेशालय के संस्थापक  निदेशक रहे। 1971 से 1990 तक निदेशक रहते हुए उन्होंने विश्वविद्यालय में खेल कल्चर को विकसित करने और खेलों के प्रति छात्रों की रुचि बढ़ाने और खेलों को बढ़ावा देने के लिए मजबूत आधार प्रदान किया। 

ओलंपियन चरणजीत को दूध और जलेबी बहुत पसंद थी। जब भी घूमने के लिए रिज जाते। वे मिडल बाजार में लाहौरी हलवाई की दुकान जरूर जाते थे। यहां दूध-जलेबी खाना उन्हें बहुत पसंद था। दोस्तों को भी साथ लेकर जरूर जाते थे। इसके अलावा चरणजीत सिंह शारीरिक फिटनेस को लेकर बहुत सजग रहते थे।

www.newsreportinglive.com

Shimla

इसलिए रोजाना लांगवुड स्थित अपने सरकारी आवाससे पैदल समरहिल पहुंचते थे और वापसी भी दोस्तों के साथ गपशप करते हुए पैदल करते।  चरणजीत सिंह का हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से गहरा नाता रहा। वे विश्वविद्यालय के शारीरिक शिक्षा एवं युवा कार्यक्रम निदेशालय के संस्थापक  निदेशक रहे।

https://www.amarujala.com/shimla/olympian-charanjeet-singh-liked-milk-jalebi-used-to-walk-from-longwood-to-summerhill

1971 से 1990 तक निदेशक रहते हुए उन्होंने विश्वविद्यालय में खेल कल्चर को विकसित करने और खेलों के प्रति छात्रों की रुचि बढ़ाने और खेलों को बढ़ावा देने के लिए मजबूत आधार प्रदान किया। उन्हीं के कार्यकाल में विश्वविद्यालय में 12 खेलों के कोच की नियुक्ति हुई, खेल मैदान जैसे कार्य की नींव रखी गई।

खेल निदेशालय और खेलों के विकास के लिए वे एक अच्छे प्रशासक और मुखिया साबित हुए। उनके अधीन कार्य कर चुके सेवानिवृत्त निदेशक प्रो. रमेश चौहान ने चरणजीत सिंह के साथ बिताए दिनों की यादों को ताजा करते हुए बताया कि खेल उनका जुनून था, खेल और खिलाड़ी के लिए उनका प्यार साफ झलकता था। उनकी एक सबसे बड़ी खासियत थी, वे जो सोच लेते थे, उसे पूरा करके ही दम लेते थे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Posts

Himachal Pradesh Kullu Mandi Shimla

Himachal : ऊपरी शिमला(Upper Shimla), मंडी(Mandi) के ऊंचे इलाके, कुल्लू (Kullu) कटा |

Himachal (Shimla) :

Himachal : ऊपरी शिमला(Upper Shimla) क्षेत्र और मंडी(Mandi) और कुल्लू(Kullu) जिलों के ऊंचे इलाकों से संपर्क टूट गया है, जबकि राज्य के अधिकांश

Himachal Pradesh Solan

Himachal : कसौली(Kasauli), सोलन(Solan), बरोग(Barog), दगशाई में सीजन की पहली बर्फबारी |

Himachal (Solan) :

Himachal : सोलन जिले के कसौली(Kasauli), सोलन(Solan), बरोग(Barog) और डगशाई में शुक्रवार को सीजन की पहली बर्फबारी हुई।

इन हिल स्टेशनों पर

Himachal Pradesh Kangra

Himachal : कांगड़ा( Kangra ) में 100 पूर्व भूस्खलन चेतावनी प्रणालियां होंगी |

Himachal :

Himachal( Kangra ) : कांगड़ा के जिला प्रशासन ने कांगड़ा जिले और उसके आसपास के क्षेत्रों के लिए उपग्रह आधारित सबसिडेंस सिस्टम प्रोफाइल के