Trending News

Himachal में अब नए बिजली कनेक्शन के लिए एनओसी ( NOC )नहीं | Himaachal mein ab nae bijalee kanekshan ke lie noc nahin

Himachal Pradesh

HPSEBL :

Himachal : केवल दो दस्तावेज – पहचान प्रमाण और उस परिसर में आवेदक के स्वामित्व या अधिभोग का प्रमाण जिसके लिए नया कनेक्शन मांगा जा रहा है

हिमाचल प्रदेश राज्य विद्युत बोर्ड लिमिटेड (HPSEBL) अब से नया बिजली कनेक्शन जारी करने के लिए पंचायत, नगर पालिका या नगर एवं ग्राम विकास प्राधिकरण से “अनापत्ति प्रमाण पत्र” की मांग नहीं करेगा।

हिमाचल प्रदेश विद्युत नियामक आयोग (एचपीईआरसी) द्वारा हिमाचल प्रदेश विद्युत आपूर्ति संहिता, 2009 में किए गए संशोधन के अनुसार, केवल दो दस्तावेज – पहचान प्रमाण और आवेदक के स्वामित्व या उस परिसर में रहने का प्रमाण जिसके लिए नया कनेक्शन मांगा जा रहा है – – नए कनेक्शन जारी करने के लिए आवेदन करने के लिए अनिवार्य कर दिया गया है।

www.newsreportinglive.com/

Himachal

अन्य प्रमुख संशोधनों में, एक आवेदक (HPSEBL) की वेबसाइट के माध्यम से नए कनेक्शन का लाभ उठाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। हालाँकि, यदि कोई आवेदक (HPSEBL) के संबंधित उप-मंडल को भौतिक रूप में सहायक दस्तावेजों के साथ आवेदन पत्र जमा करके बिजली कनेक्शन के लिए आवेदन करता है, तो इन दस्तावेजों को (HPSEBL) की वेबसाइट पर अपलोड करने की जिम्मेदारी संबंधित उप-मंडल की होगी।

https://www.tribuneindia.com/news/himachal/now-no-noc-for-new-power-connection-365111

साथ ही, (HPSEBL) शहरी क्षेत्रों में 15 दिनों के भीतर, और ग्रामीण क्षेत्रों में 20 दिनों के भीतर और दूरदराज के क्षेत्रों में 30 दिनों के भीतर आपूर्ति कोड के तहत आवश्यक सभी कोडल औपचारिकताओं को पूरा करने की तारीख से एक नया कनेक्शन प्रदान करने के लिए बाध्य है।

संशोधित दिशानिर्देश एचपीएसईबीएल और उपभोक्ताओं दोनों को डिजिटल लेनदेन के लिए प्रोत्साहित करते हैं। आयोग ने एचपीएसईबीएल को केंद्र/राज्य सरकार द्वारा निर्धारित समयबद्धता/लक्ष्यों, प्राथमिकताओं को ध्यान में रखते हुए चरणबद्ध तरीके से स्मार्ट प्री-पेमेंट मीटर या प्रीपेड मीटर उपलब्ध कराने के लिए एक व्यापक रोड मैप प्रस्तुत करने का निर्देश दिया है।

साथ ही, एक उपभोक्ता, किसी भी विवाद/मुआवजे के दावे और एचपीएसईबीएल द्वारा प्रदान की गई सेवाओं से संतुष्ट न होने की स्थिति में, आयोग के विनियमों के प्रावधानों के तहत एचपीएसईबीएल द्वारा स्थापित उपभोक्ता शिकायत निवारण फोरम (सीजीआरएफ) से सीधे संपर्क करने का अधिकार रखता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Posts

Himachal Pradesh Kullu Mandi Shimla

Himachal : ऊपरी शिमला(Upper Shimla), मंडी(Mandi) के ऊंचे इलाके, कुल्लू (Kullu) कटा |

Himachal (Shimla) :

Himachal : ऊपरी शिमला(Upper Shimla) क्षेत्र और मंडी(Mandi) और कुल्लू(Kullu) जिलों के ऊंचे इलाकों से संपर्क टूट गया है, जबकि राज्य के अधिकांश

Himachal Pradesh Solan

Himachal : कसौली(Kasauli), सोलन(Solan), बरोग(Barog), दगशाई में सीजन की पहली बर्फबारी |

Himachal (Solan) :

Himachal : सोलन जिले के कसौली(Kasauli), सोलन(Solan), बरोग(Barog) और डगशाई में शुक्रवार को सीजन की पहली बर्फबारी हुई।

इन हिल स्टेशनों पर

Himachal Pradesh Kangra

Himachal : कांगड़ा( Kangra ) में 100 पूर्व भूस्खलन चेतावनी प्रणालियां होंगी |

Himachal :

Himachal( Kangra ) : कांगड़ा के जिला प्रशासन ने कांगड़ा जिले और उसके आसपास के क्षेत्रों के लिए उपग्रह आधारित सबसिडेंस सिस्टम प्रोफाइल के