Narendra Modi: Budget 2021 | PM Narendra Modi Economists And Experts Meeting Today Latest News and Updates | बजट से पहले देश के प्रमुख अर्थशास्त्रियों के साथ आज प्रधानमंत्री मोदी करेंगे बैठक, ग्रोथ पर होगा फोकस

Published by Razak Mohammad on

  • Hindi News
  • Business
  • Narendra Modi: Budget 2021 | PM Narendra Modi Economists And Experts Meeting Today Latest News And Updates

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्लीएक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक

पिछले साल प्रधानमंत्री मोदी की प्री-बजट बैठक को लेकर विवाद हो गया था। क्योंकि इस बैठक में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण मौजूद नहीं थीं, जबकि अर्थशास्त्रियों के साथ-साथ गृहमंत्री अमित शाह बैठक में मौजूद थे। -फाइल फोटो

कोरोना के बीच देश का केंद्रीय बजट एक फरवरी को पेश होगा। इसमें एक महीने से भी कम समय बचा है। इसी को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के प्रमुख अर्थशास्त्रियों और सेक्टोरल एक्सपर्ट से आज बातचीत करेंगे। पिछले साल की बैठक में वित्त मंत्री शामिल नहीं हुईं थीं।

बैठक का आयोजन नीति आयोग करेगा

इस बैठक का आयोजन सरकारी थिंक टैंक नीति आयोग करेगा, जो वर्चुअल होगा। इसमें PM मोदी के साथ-साथ नीति आयोग के वाइस चेयरमैन राजीव कुमार और CEO अमिताभ कांत भी शामिल होंगे। माना जा रहा है कि आने वाले बजट का फोकस ग्रोथ पर होगा।

सरकार ने 31 मार्च 2021 को समाप्त होने वाले वित्त वर्ष के लिए GDP में 7.7% की गिरावट का अनुमान दिया है। इसके अलावा RBI ने इसमें 7.5% की गिरावट का अनुमान दिया है। इंटरनेशनल मॉनेटरी फंड (IMF) ने 10.3% और वर्ल्ड बैंक ने भी 9.6% की गिरावट का अनुमान जताया है। 2019-20 में भारत की GDP में 4.2% की पॉजिटिव बढ़त देखी गई थी।

कंज्यूमर डिमांड बढ़ने से इकोनॉमी सुधरी

हालांकि सितंबर तिमाही में देश की अर्थव्यवस्था उम्मीद से बेहतर रिकवर की थी। कंज्यूमर डिमांड सुधरने से दूसरी तिमाही में GDP में 7.5% गिरावट दर्ज की गई थी, जो पहली तिमाही में रिकॉर्ड 23.9% फिसल गई थी। सरकार का दावा है कि इकोनॉमी में V-शेप रिकवरी हो रही है।

पिछले साल पीएम की बैठक में नहीं थीं वित्त मंत्री

पिछले साल प्रधानमंत्री मोदी की प्री-बजट बैठक को लेकर विवाद हो गया था। क्योंकि इस बैठक में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण मौजूद नहीं थीं, जबकि अर्थशास्त्रियों के साथ-साथ गृहमंत्री अमित शाह बैठक में मौजूद थे। इसको लेकर विपक्ष ने कड़ी आलोचना की थी, जिसमें कहा गया कि इस साल का बजट वित्त मंत्रालय नहीं, प्रधानमंत्री कार्यालय बना रही है। हालांकि, तब सरकार ने मामले पर सफाई देते हुए कहा था कि वित्त मंत्री पहले ही प्री-बजट बैठक कर चुकी हैं।

Source link

Categories: Business

0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *