Kharif Crops Production In India 2020? All You Need To Know With Details | खरीफ सीजन में पिछले साल से 6% ज्यादा बुआई, उत्पादन में भी रिकॉर्ड बढ़ोतरी का अनुमान

Published by Razak Mohammad on

  • Hindi News
  • Business
  • Kharif Crops Production In India 2020? All You Need To Know With Details

नई दिल्ली13 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

इस वर्ष जून में पिछले साल के मुकाबले 44 फीसदी ज्यादा बुआई हुई है। जो पिछले साल देरी से आए मानसून के चलते 19 फीसदी कम थी।

  • इस वर्ष सीजन में 1104 लाख हेक्टेयर में खरीफ फसलों की बुआई हो चुकी है।

अच्छे मानसून के चलते इस साल खरीफ सीजन में बुआई का रकबा बढ़ा है। क्रिसिल की रिपोर्ट के मुताबिक इस साल मानसून भी सामान्य से करीब 7 फीसदी अधिक रही है। सालाना आधार पर बुआई 5.7 फीसदी ज्यादा हुई है। रिपोर्ट के मुताबिक इस वर्ष सीजन में 1104 लाख हेक्टेयर में खरीफ फसलों की बुआई हो चुकी है।

दक्षिण-पश्चिम मानसून का असर

इस साल दक्षिण-पश्चिम मानसून से ज्यादातर राज्य कवर हुए हैं। इसमें गुजरात, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना ,तमिलनाडु, केरल जैसे राज्यों में सामान्य से अधिक बारिश हुई है। रिपोर्ट के मुताबिक इस साल बारिश पिछले 5 सालों के सबसे अच्छे स्तर पर है। 23 राज्यों और केंद्रशासित राज्यों के लगभग 49 फीसदी जिलों में इस बार सामान्य बारिश हुई है। रिपोर्ट के मुताबिक खरीफ सीजन में तेजी है, लेकिन अभी इसमें और बढ़त देखना बाकी है।

उत्पादन में बढ़त का अनुमान

कोरोना के चलते खाद्य पदार्थों की खपत और मांग दोनों बढ़ी हैं। ऐसे में खरीफ फसलों की रिकॉर्ड बुआई से राहत मिलने का अनुमान है। रिपोर्ट में कहा गया है कि चालू बुआई सीजन में उत्पादन पिछले साल की तुलना में करीब 5-7 फीसदी अधिक हो सकता है। आंकड़ों के मुताबिक धान का रकबा पिछले साल से करीब 10 फीसदी बढ़कर 389.81 लाख हेक्टेयर हो गया है।

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने उत्पादन में बढ़त की उम्मीद जताई है। उनका मानना है कि वर्ष 2020-21 (जुलाई-जून) के दौरान कुल खाद्यान्न उत्पादन का आंकड़ा 29.83 करोड़ टन को पार कर जा सकता है। इस साल जून में पिछले साल के मुकाबले 44 फीसदी ज्यादा बुआई हुई है। जो पिछले साल देरी से आए मानसून के चलते 19 फीसदी कम थी।

0

Source link


0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *