JOB: Flipkart to create 70,000 direct jobs this festive season | ऑनलाइन शाॅपिंग की मांग बढ़ने के कारण फ्लिपकार्ट 70,000 और अमेजन एक लाख नौकरी देगी, ईकॉम एक्सप्रेस में भी 30 हजार जॉब मिलेगी

Published by Razak Mohammad on

नई दिल्ली40 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

त्योहारों में डिलीवरी डिमांड को देखते हुए ई-कॉमर्स कंपनियां 1 लाख से ज्यादा लोगों को भर्ती करेंगी

  • फ्लिपकार्ट के आन बोर्ड 50 हजार से ज्यादा किराना वाले भी हजारों सीजनल जॉब दे सकती है
  • अमेजन एक लाख लोगों की नियुक्ति करेगा, इसमें अस्थाई और फुल टाइम जाॅब होंगे

दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट ऑनलाइन खरीदारी के बढ़ते चलन और समय पर ऑर्डर को पूरा करने के लिए अब 70,000 लोगों को हायर करने की योजना बना रही है। कंपनी त्योहारी सीजन में ऑनलाइन शॉपिंग की बढ़ती डिमांड को देखते हुए बडी संख्या में भर्ती की तैयारी में है। बता दें कि कंपनी अपने सालाना बिग बिलियन डेज सेल की तैयारी में जुट गई है। इस दौरान फ्लिपकार्ट को भारी संख्या में वर्कर्स की जरूरत पड़ेगी।

डायरेक्ट-इन डाइरेक्ट जॉब होंगी

फ्लिपकार्ट ने जहां सप्लाई चेन में डायरेक्ट जॉब दिया है, जिसमें डिलिवरी एग्जिक्यूटिव, पैकर्स और सार्टर्स का समावेश था। वहीं, इसने सेलर पार्टनर लोकेशंस और किराना में इन डाइरेक्ट (अप्रत्यक्ष) रोजगार का भी निर्माण किया।

आगे और जॉब के मौके आने की संभावना है क्योंकि इसमें कई सारे सब सेक्टर जुड़े हैं जिसमें वेंडर लोकेशंस और फ्रेट पार्टनर्स भी हैं। पूरा इको सिस्टम त्यौहारी सीजन में रफ्तार पकड़ सकता है। फ्लिपकार्ट के आन बोर्ड 50 हजार से ज्यादा किराना वाले भी हजारों सीजनल जॉब का निर्माण कर सकते हैं। इससे लाखों लोगों को त्यौहारी सीजन में पैकेजेस मिल पाएंगे।

अमेजन करेगी एक लाख लोगों को हायर

अमेजन 1,00,000 लोगों की नियुक्त करेगी। कंपनी के मुताबिक ये नौकरियां अस्थाई और फुल टाइम होंगी। इससे पैकिंग, कम समय में आर्डर को पूरा करने में मदद मिलेगी। अमेजन ने कहा कि इस महीने 100 नए गोदाम, पैकेज सेंटर और अन्य सुविधा केंद्रों की शुरूआत हो रही है। इसके लिए लोगों की जरूरत है। अमेजन के वैश्विक स्तर पर गोदाम से जुड़े मामले देखने वाली एलिसिया बोलर डेविस ने कह कि कंपनी उन कुछ शहरों में प्रोत्साहन के रूप में 1,000 डॉलर का बोनस भी देने की पेशकश कर रही है, जहां उसे कर्मचारी तलाशने में मुश्किल हो रही है।

ईकॉम एक्सप्रेस करेगा 30 हजार हायरिंग

लॉजिस्टिक सॉल्यूशन उपलब्ध कराने वाली कंपनी ईकॉम एक्सप्रेस अगले कुछ दिनों में 30 हजार अस्थायी नौकरियां देने को लेकर विचार कर रही है। फेस्टिव सीजन में ई-कॉमर्स कंपनियों की मांग बढ़ने के मद्देनजर यह तैयारी की जा रही है। कोरोनावायरस के कारण लगाए गए लॉकडाउन में ई-कॉमर्स कंपनियों के पास ग्रॉसरी, मेडिसिन और अन्य उत्पादों की मांग बढ़ गई थी। इन उत्पादों की डिलिवरी के लिए ईकॉम एक्सप्रेस ने पिछले कुछ महीनों में 7500 लोगों की हायरिंग की थी।

बड़ी संख्या फ्रेशर्स को हायर किया जाएगा

ईकॉम एक्सप्रेस के सीनियर वाइस प्रेसीडेंट सौरभ दीप सिंगला का कहना है कि कोरोना महामारी ने ई-कॉमर्स उद्योग को एक अलग लीग में पहुंचा दिया है। हमने हायरिंग शुरू कर दी है और यह प्रक्रिया 10 अक्टूबर तक चलेगी। हम उम्मीद कर रहे हैं कि फेस्टिव सीजन से पहले 30 हजार से ज्यादा सीजनल नौकरियां पैदा करेंगे। यह नौकरियां केवल मेट्रो सिटी या टियर-1 शहरों में ही नहीं दी जाएंगी। बल्कि दूरदराज के इलाकों में डिलिवरी के लिए टियर-2 शहरों में भी लोगों को हायर किया जाएगा। इसमें बड़ी संख्या फ्रेशर्स की होगी।

0

Source link


0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *