Trending News

Weather : हिमाचल (Himachal) में फिर भारी बारिश-बर्फबारी का अलर्ट, पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से आएगा बदलाव

Himachal Pradesh

Weather :

Himachal : मौसम (weather) विज्ञान केंद्र शिमला के अनुसार प्रदेश में दो से पांच फरवरी तक बारिश-बर्फबारी का पूर्वानुमान है। हालांकि, पांच फरवरी को मैदानी भागों में मौसम साफ रहने के आसार हैं। पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से दो फरवरी से मौसम में बदलाव आने की संभावना है।

पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से हिमाचल प्रदेश में दो फरवरी से मौसम में बदलाव आने की संभावना है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के अनुसार प्रदेश में दो से पांच फरवरी तक बारिश-बर्फबारी का पूर्वानुमान है। हालांकि, पांच फरवरी को मैदानी भागों में मौसम साफ रहने के आसार हैं। दो से चार फरवरी के बीच प्रदेश में भारी बारिश-बर्फबारी का येलो अलर्ट जारी किया गया है।

मैदानी व निचले कुछ भागों में ओलावृष्टि व अंधड़ चलने का भी अलर्ट जारी हुआ है। वहीं, आज प्रदेश की राजधानी शिमला समेत अन्य भागों में मौसम साफ बना हुआ है। वहीं, मैदानी व निचले कई भागों में सुबह कोहरा छाया रहा। इससे दृश्यता भी कम रही।

Weather


वहीं, हिमाचल प्रदेश में इस बार जनवरी में 11 वर्षों में सबसे अधिक बारिश रिकॉर्ड हुई है। जनवरी में 173.2 मिलीमीटर बारिश हुई, जो सामान्य से 93 फीसदी अधिक है। सबसे अधिक बारिश जिला सिरमौर में हुई है। जनवरी में हुई सामान्य से अधिक बारिश से प्रदेश में पेयजल स्रोत रिचार्ज हो गए हैं।

कृषि और बागवानी के लिए भी बारिश-बर्फबारी को संजीवनी माना जा रहा है। प्रदेश फल-फूल एवं सब्जी उत्पादक संघ के अध्यक्ष हरीश चौहान ने बताया कि बीते दिनों हुई बारिश और बर्फबारी से किसानों-बागवानों को राहत मिली है। सेब के पौधों के लिए भी इससे आवश्यक नमी उपलब्ध हो रही है। चिलिंग ऑवर्स भी पूरे हो पा रहे हैं। इससे सेब की फसल के अच्छा होने की उम्मीद बढ़ गई है। 

वहीं, जिला कुल्लू में जनवरी माह में भारी बर्फबारी से साथ बारिश हुई है।  इस दौरान सरकार को करीब 17 करोड़ रूपये का नुकसान हुआ है। सबसे अधिक जलशक्ति विभाग को 10.14 करोड़ तथा लोक निर्माण विभाग को 6.07 करोड़ की चपत लगी है। जिला प्रशासन ने नुकसान की रिपोर्ट सरकार को भेज दी है। 

न्यूनतम तापमान (डिग्री सेल्सियस में)
केलांग                 -8.9
कल्पा                 -4.1
मनाली                 0.6
कुफरी                  1.1
सोलन                  1.4
डलहौजी               1.6
सुंदरनगर              2.3 
भुंतर                     2.7
धर्मशाला               6.2     
शिमला                 3.2
पालमपुर               3.2 
कांगड़ा                  5.0
बिलासपुर              5.5
हमीरपुर                6.0
चंबा                      4.0
जुब्बड़हट्टी            5.2    

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Posts

Himachal Pradesh Kullu Mandi Shimla

Himachal : ऊपरी शिमला(Upper Shimla), मंडी(Mandi) के ऊंचे इलाके, कुल्लू (Kullu) कटा |

Himachal (Shimla) :

Himachal : ऊपरी शिमला(Upper Shimla) क्षेत्र और मंडी(Mandi) और कुल्लू(Kullu) जिलों के ऊंचे इलाकों से संपर्क टूट गया है, जबकि राज्य के अधिकांश

Himachal Pradesh Solan

Himachal : कसौली(Kasauli), सोलन(Solan), बरोग(Barog), दगशाई में सीजन की पहली बर्फबारी |

Himachal (Solan) :

Himachal : सोलन जिले के कसौली(Kasauli), सोलन(Solan), बरोग(Barog) और डगशाई में शुक्रवार को सीजन की पहली बर्फबारी हुई।

इन हिल स्टेशनों पर

Himachal Pradesh Kangra

Himachal : कांगड़ा( Kangra ) में 100 पूर्व भूस्खलन चेतावनी प्रणालियां होंगी |

Himachal :

Himachal( Kangra ) : कांगड़ा के जिला प्रशासन ने कांगड़ा जिले और उसके आसपास के क्षेत्रों के लिए उपग्रह आधारित सबसिडेंस सिस्टम प्रोफाइल के