Exports fall for sixth consecutive month, August declines close to 13% | निर्यात में लगातार छठवें महीने गिरावट, अगस्त में गिरावट 13% के करीब

Published by Razak Mohammad on

नई दिल्ली13 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

सरकारी डेटा के मुताबिक अगस्त में 49.83 हजार करोड़ रुपए का व्यापार घाटा हुआ है।

  • अगस्त में इंपोर्ट में करीब 26 फीसदी की गिरावट आई है।
  • सोने का इंपोर्ट अगस्त में बढ़कर 27.23 हजार करोड़ रुपए का रहा

बढ़ते कोरोना संक्रमण के कारण भारत के निर्यात में गिरावट आई है। मंगलवार को सरकार द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक अगस्त महीने में निर्यात में 12.7 फीसदी की गिरावट आई है। इससे भारत का निर्यात अगस्त में फिसलकर 22.7 बिलियन डॉलर (1.67 लाख करोड़ रु.) पर आ गया है। निर्यात में गिरावट का यह लगातार छठवां महीना है।

इंपोर्ट में भी गिरावट

अगस्त में आई गिरावट की वजह पेट्रोलियम, चमड़े, इंजीनियरिंग सामान, जेम्स एंड ज्वेलरी आदि के शिपमेंट में आई कमी है। इसके अलावा अगस्त में इंपोर्ट में भी गिरावट दर्ज की गई है। अगस्त में इंपोर्ट में करीब 26 फीसदी की गिरावट आई है। जो अब 29.47 बिलियन डॉलर (2.16 लाख करोड़ रु.) का हो गया है।

व्यापार घाटा

सरकारी डेटा के मुताबिक अगस्त में 6.77 बिलियन डॉलर (49.83 हजार करोड़ रु.) का व्यापार घाटा हुआ है। जो पिछले साल की समान अवधि में 13.86 बिलियन डॉलर (1 लाख करोड़ रु.) का था। सोने का इंपोर्ट अगस्त में बढ़कर 3.7 बिलियन डॉलर (27.23 हजार करोड़ रु.) का रहा। जो पिछले साल समान अवधि में 1.36 बिलियन डॉलर (10 हजार करोड़ रु.) का था।

जानकारों का मानना है कि अनलॉक के तहत अब कई रियायतें दी जा रही हैं, जिससे इकोनॉमिक ग्रोथ देखने को मिल सकता है।

0

Source link

Categories: Business

0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *