Trending News

दिल्ली : शनिवार से बढ़ेगी हवा की रफ्तार, आ सकता है सुधार, मौसम भी रहेगा साफ, आज का एक्यूआई 142

Other

केंद्र की वायु मानक संस्था सफर के मुताबिक हवा की रफ्तार मध्यम होने व मिक्सिंग हाइट एक किलोमीटर से कम होने की वजह से हल्का प्रदूषण दर्ज किया जा रहा है। 

हवा की मध्यम रफ्तार और लुढ़कते पारे के बीच वायु गुणवत्ता की निगरानी करने वाली एजेंसियों का दावा है कि 15 जनवरी के बाद से हवा की रफ्तार बढ़ने से एक्यूआई में और सुधार दर्ज किया जा सकता है। केंद्र की वायु मानक संस्था सफर के मुताबिक हवा की रफ्तार मध्यम होने व मिक्सिंग हाइट एक किलोमीटर से कम होने की वजह से हल्का प्रदूषण दर्ज किया जा रहा है। आज सवेरे 142 एक्यूआई दर्ज किया गया।

सफर का पूर्वानुमान है कि 15 जनवरी के बाद से हवा की रफ्तार बढ़ने की संभावना है। इसको देखते हुए दिल्ली-एनसीआर की गुणवत्ता में और सुधार दर्ज किया जा सकता है।  केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक, बुधवार को दिल्ली का एक्यूआई 191 रहा। इसके अलावा फरीदाबाद का 196, गाजियाबाद 194, ग्रेटर नोएडा 179, गुरुग्राम 138 और नोएडा का 152 एक्यूआई रिकॉर्ड किया गया।

www.newsreportinglive.com/

कोहरे से ढका रहा दिल्ली-एनसीआर
हवा में नमी का स्तर अधिक होने और पारा लुढ़कने की वजह से दिल्ली-एनसीआर में इन दिनों सुबह को अधिक कोहरा छाया रहता है। इस वजह से सड़कों से लेकर हवाई पट्टियों पर दृश्यता का स्तर कम रिकॉर्ड हो रहा है। बुधवार सुबह सफरदरजंग हवाई अड्डे पर घना कोहरा होने के कारण आठ सौ मीटर दृश्यता रही। वहीं, पालम और इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर भी दृश्यता का स्तर कम रहा।

मौसम विभाग के मुताबिक बुधवार को अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 18.1 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 8.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड दर्ज किया गया। हवा मेें नमी का स्तर 61 से 97 फीसदी दर्ज किया गया। दोपहर में धूप निकली, लेकिन, बार-बार बादलों के पीछे छिपने से सर्दी से ज्यादा राहत नहीं मिली। दोपहर में भी लोगों को सर्दी से बचने के लिए हीटर और अलाव का सहारा लेना पड़ा। शाम होते ही सर्द हवाओं की वजह से सर्दी बढ़ गई। संक्रमण और सर्दी के प्रकोप के कारण लोग घरों में दुबके रहे।

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि अगले 24 घंटे में अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान आठ डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया जा सकता है। पूरे सप्ताह मौसम साफ रहेगा, लेकिन बर्फीली हवाओं से राहत नहीं मिलेगी।

LINK

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Posts

Other

कंगना रनौत ने जावेद अख्तर द्वारा मानहानि मामले को स्थानांतरित करने की याचिका खारिज करने के अदालत के आदेश को चुनौती दी

ड अभिनेत्री कंगना रनौत ने अदालत के उस आदेश को चुनौती दी, जिसमें जावेद अख्तर के मानहानि मामले को स्थानांतरित करने की याचिका को

Other

अलीगढ़ रेलवे स्टेशन पर बढ़ाई सतर्कता, चलाया चेकिग अभियान

जागरण संवाददाता, अलीगढ़ : गणतंत्र दिवस को लेकर आरपीएफ एवं जीआरपी ने रविवार माकड्रिल के साथ स्टेशन सर्कुलेटिग एरिया में सघन चेकिग अभियान चलाया। दोपहर

Other

डीएलएड प्रशिक्षुओं ने रिजल्ट के लिए चलाया ट्विटर कैंपेन, कहा- शिक्षा विभाग के आदेश को बिहार बोर्ड कर रहा अवहेलना

बिहार के डीएलएड सत्र 2020-22 एवं 2019-21 के क्रमशः प्रथम वर्ष एवं द्वितीय वर्ष के प्रशिक्षुओं ने रविवार को एक बार फिर सोशल मीडिया पर

Other

जय हिंद यूथ फाउंडेशन के द्वारा नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर सभा का आयोजन

 जय हिंद यूथ फाउंडेशन के द्वारा नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर सभा का आयोजन बिथान प्रखंड के उजान पंचायत में किया गया। जिसमें