COVID-19: आज से कुछ राज्यों में 18+ को लगनी शुरू हुई कोरोना वैक्सीन, कुछ में देरी होगी, जानें यहां के बारे में हाल ही में

India


देश के कुछ राज्यों में आज से नए चरण की टीकाकरण की प्रक्रिया शुरू नहीं हो पाई है। (प्रतीकात्मक)

भारत में टीकाकरण: केंद्र सरकार (केंद्र सरकार) ने शुरुआत से ही चरणबद्ध तरीके से टीकाकरण करने का ऐलान किया था, जिसके तहत सबसे पहले स्वास्थ्य कर्मी, एयरलाइन वर्कर और फिर 45 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को वैक्सीन लगाई थी।


नई दिल्ली। भारत (भारत) में आज यानी 1 मई, दिन शनिवार से कोरोनावायरस (कोरोनावायरस) टीकाकरण का नया चरण शुरू हो चुका है। सरकार ने इस दौर में 18 साल से ज्यादा उम्र के नागरिकों को वैक्सीन लगाने का फैसला किया है। हालांकि, बीते कुछ हफ्तों से लगातार वैक्सीन और अन्य चिकित्सा सुविधाओं की कमी की खबरें मीडिया की सुर्खियां बनी हुई हैं। जिसकी वजह से कई राज्यों में सरकारों ने इस दौर को फिलहाल टालने का फैसला किया है। केंद्र सरकार ने शुरुआत से ही चरणबद्ध तरीके से टीकाकरण करने का ऐलान किया था। जिसके तहत सबसे पहले स्वास्थ्य कर्मी, साइलाइन वर्कर और फिर 45 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को वैक्सीन लगाई गई थी। जानकारी भी लगातार कोरोनावायरस की रोकथाम में टेस्टिंग और टीकाकरण को सबसे जरूरी उपाय मान रहे हैं। अब जब कुछ राज्यों में टीकाकरण टल गया है, तो नए आदेशों के चलते नागरिकों के मन में भी संशय पैदा हो गया है। यहाँ जानिए कि आपके राज्य में वैक्सीन प्रोग्राम का हाल क्या है।

उत्तर प्रदेश: राज्य के 10 अस्पतालों में लगभग 3 हजार लोगों को टीका लगाया जाने की तैयारी है। नए चरण को लेकर अधिकारी ने जानकारी दी है कि इस दौरान केवल कोविन या आरोग्य सेतु पर पंजीकरण कराने वालों को ही स्वीकार किया जाएगा। हालाँकि, उन्होंने यह भी कहा है कि अपाइंटमेंट पाने में असफल रहने वाले लोगों के लिए शुक्रवार शाम से फिर से स्लॉट बुकिंग शुरू की गई है।

मूल्यांकन: रिपोर्ट के अनुसार, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से 3 लाख डोज मिलने के कारण राज्य में वैक्सीन का नया चरण शुरू हो रहा है। राज्य के 11 जिला मुख्यालयों पर आज लोगों को टीका लगाया जाएगा। मीडिया रिपोर्ट्स में स्वास्थ्य अधिकारियों के हवाले से बताया जा रहा है कि वर्तमान में सबसे ज्यादा 11 विशिष्टलयों में हो रहा है। इनमें अलवर, उदयपुर, बीकनर, जोधपुर, अजमेर, जयपुर, सीकर, कोटा और पाली का नाम शामिल है। वैक्सीन की संख्या बढ़ने के साथ ही अन्य क्षेत्रों में भी टीकाकरण शुरू किया जाएगा।

गुजरात: स्थापना दिवस मनाने वाले राज्य के 10 जिलों- कच्छ, मेहसाणा, राजकोट, सूरत, वडोदरा, अहमदाबाद, भावनगर, भरूच और गांधीनगर में आज से टीकाकरण का नया चरण शुरू हो रहा है।

महाराष्ट्र: वैक्सीन की कमी की खबरों को लेकर महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा सुर्खियों में रहा है। हालांकि, आर्थिक राजधानी कही जाने वाली मुंबई में कुछ स्थानों पर टीकाकरण शुरू हो रहा है। बीएमसी ने बताया है कि बीकेसी जंबो फेसिलिटी, कूपस अस्पताल, सेवल हिल्स अस्पताल, राजावाड़ी अस्पताल और नायर अस्पताल में आज वैक्सिनेशन होगा।

दिल्ली: मैक्स, अपोलो और फोर्टिस अस्पताल में आज नागरिकों को टीके लगाए जाएंगे। जबकि, सरकारी अस्पताल में। राजधानी दिल्ली में ऑक्सीजन और अन्य स्वास्थ्य सुविधाओं की किल्लत की खबरें लंबे समय से आ रही हैं। इसके चलते दिल्ली के एक अस्पताल ने अदालत का रुख भी किया था।

यहां देरी होगी: देश के कुछ राज्यों में आज से नए चरण की टीकाकरण की प्रक्रिया शुरू नहीं हो सकती है। इनमें पश्चिम बंगाल, उत्तराखंड, ओडिशा, झारखंड, तमिलनाडु, जम्मू-कश्मीर, कर्नाटक, अरुणाचल प्रदेश का नाम शामिल है। इनमें से ज्यादातर राज्यों में वैक्सीन की कमी के कारण टीकाकरण को टालने का फैसला लिया गया। जबकि, अरुणाचल प्रदेश सरकार ने तकनीकी खराबी का हवाला दिया है।








Source link

18+ टीकाकरण को -19 अपडेट कोरोनाइरस कोरोनावाइरस कोविद -19 अद्यतन भारत में टीकाकरण संजीवनी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Posts

India

20 मई को केरल के डाक पद की पहचान करने वाले विजयन, बैठकों में शामिल हों

जीतन के नेतृत्व में सकारात्मक रूप से सक्रिय होने पर सकारात्मक रूप से सक्रिय हो जाएगा प्रचंड में प्रवेश करने की स्थिति में प्रवेश करने के लिए सक्रिय रूप से तैयार किया जाएगा प्रचंड की जांच के लिए प्रेक्षक में प्रवेश करने के लिए तैयार किया गया था। है है है है है (पीटीआई फोटो)

India

टाउते रहने की स्थिति: स्वास्थ्य की देखभाल की स्थिति, स्वास्थ्य की देखभाल के लिए

नई दिल्ली। नियमित रखरखाव सुरक्षा के लिए काम करने की स्थिति में सुधार करना चाहिए ( बैटरी की सुरक्षा के लिए 53 से 100 का नंबर देना चाहिए। . . . . . . . . . इस तरह के स्टाफ़ में शामिल होने वाले सभी सदस्यों को सुरक्षा प्रदान करने के लिए 4,700 कर्मचारी

India

महाराष्ट्र में लॉग इन करने वाले खेल को आराम, RT-PCR टेस्ट में

महाराष्ट्र महाराष्ट्र कोरोना वायरस अपडेट: एक बैठक की कोर समिति के अध्यक्ष बालकम स्तर पर कनेक्ट ने, ”उच्चतम स्तर पर संपर्क के बाद हम काम के महाराष्ट्र में स्ट-पी के लिए निग कनेक्शन में सुधार प्राप्त करने में सक्षम होंगे।’ ‘ मुंबई। महाराष्ट्र सरकार ने अपडेट किए जाने की स्थिति में सुधार किया है। अखिल

India

इजराइल से भारत में अगर ऐसा ही होता है तो हम स्वस्थ्य शरीर में रहेंगे

कैरल के इदुक्की की देखभाल 30 साल की सौम्या कैरलाइवल में एक वृद्ध महिला की देखभाल का काम किया जाता है। (फोटो साभरः एएनआई) स्थिति को सुधारने के लिए। डॉक्‍की से बैठने के लिए डॉक्‍ट‍ि बैठने के लिए डॉक्‍ट‍ि बैठने के लिए, विधायक पी टी टी और युवा के बुजुर्ग नेता ए राधा कृष्णन के

%d bloggers like this: