Consumer News In Hindi : Amazon India Successfully Eliminates 100% Single-Use Plastic in Packaging across its Fulfilment Centers | अमेजन इंडिया ने बंद किया सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल, अब बायोडिग्रेडेबल पेपर टेप का करेगी इस्तेमाल

Published by Razak Mohammad on

  • 50 से अधिक सप्लाई सेंटर में पैकिंग के लिए ‘सिंगल यूज’ प्लास्टिक का इस्तेमाल बंद कर दिया है
  • अब डिलीवरीज के 40 फीसदी से ज्यादा ऑर्डर या तो पैकेजिंग-फ्री या फिर काफी कम पैकेजिंग के साथ होंगे

दैनिक भास्कर

Jun 29, 2020, 08:44 PM IST

नई दिल्ली. अमेजन इंडिया ने सोमवार को कहा कि उसने देश में अपने 50 से अधिक सप्लाई सेंटर में पैकिंग के लिए ‘सिंगल यूज’ प्लास्टिक का इस्तेमाल बंद कर दिया है। अमेजन ने एक बयान में कहा कि कंपनी ने सितंबर 2019 में वादा किया था कि वह इस साल जून तक इस लक्ष्य को हासिल कर लेगी।

अमेजन इंडिया ने अपने सप्लाई सेंटर में सिंगल-यूज प्लास्टिक को पूरी तरह से हटाने की दिशा में कई कदम उठाए हैं। इस लक्ष्य को पूरा करने की शुरुआत दिसंबर 2019 में हुई थी जब कंपनी ने अपनी पैकेजिंग में प्लास्टिक पैकेजिंग सामग्री, जैसे बबल रैप्स और एयर पिलो को पेपर कुशन को शामिल किया था।

प्लास्टिक-मुक्त और बायोडिग्रेडेबल पेपर टेप पेश किया

कंपनी ने इस वर्ष की शुरुआत में 100 फीसदी प्लास्टिक-मुक्त और बायोडिग्रेडेबल पेपर टेप पेश किया, जिसका उपयोग ग्राहकों को शिपमेंट को सील करने और सुरक्षित ढंग से भेजने के लिए किया जाता है। इसके अलावा, कंपनी ने अन्य सामग्रियों के साथ कस्टमर डिलीवरी के लिए इस्तेमाल होने वाली पतली क्लिंग फिल्मों को भी हटाया है, जो सिंगल-यूज प्लास्टिक की नहीं हैं।

अब ऑर्डर काफी कम पैकेजिंग के साथ होंगे

अमेजन फुलफिलमेंट सेंटर्स से निकलने वाली सभी पैकेजिंग 100 फीसदी रिसाइकल करने योग्य हैं। अब कंपनी के फुलफिलमेंट सेंटर्स से भेजे जाने वाली डिलीवरीज के 40 फीसदी से ज्यादा ऑर्डर या तो पैकेजिंग-फ्री या फिर काफी कम पैकेजिंग के साथ होंगे।  

Source link


0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *