Android 11 Update to Reach Eligible Pixel Phones in India Next Week, Google Says | पिक्सल फोन में अगले सप्ताह मिलेगा एंड्रॉयड 11 का अपडेट, फोन से AC का टेम्परेचर और लाइट्स कर पाएंगे कंट्रोल; काम को आसान बनाएंगे ये 6 फीचर्स

Published by Razak Mohammad on

  • Hindi News
  • Tech auto
  • Android 11 Update To Reach Eligible Pixel Phones In India Next Week, Google Says

नई दिल्लीएक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक

कंपनी का कहना है कि ये ओएस पिक्सल 2 और उसके बाद आने लॉन्च होने वाले सभी फिक्सल फोन में मिलेगा

  • गूगल ने कुछ दिन पहले ही अपने लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉयड 11 को रिलीज किया है
  • ओएस की ग्लोबल लॉन्चिंग के बाद कई यूजर्स ने इसका अपडेट नहीं मिलने पर शिकायत की थी

गूगल ने इस बात को कन्फर्म कर दिया है कि अगले महीने उन पिक्सल स्मार्टफोन में एंड्रॉयड 11 का अपडेट मिलेगा, जिसमें ये सपोर्ट करता है। कंपनी का कहना है कि ये ओएस पिक्सल 2 और उसके बाद आने लॉन्च होने वाले सभी पिक्सल फोन में मिलेगा। बता दें कि कंपनी ने कुछ दिन पहले ही अपने लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉयड 11 को रिलीज किया है।

इस बारे में गूगल के स्पोक्सपर्सन ने कहा कि हम यह सुनिश्चित करने पर काम कर रहे हैं कि एंड्रॉयड 11 का अपडेट भारतीय इकोसिस्टम आवश्यकताओं के अनुकूल है और इसे अगले सप्ताह से शुरू करने की उम्मीद है।” दरअसल, एंड्रॉयड 11 की ग्लोबल लॉन्चिंग के बाद कई यूजर्स ने इसका अपडेट नहीं मिलने पर शिकायत की थी।

एंड्रॉयड 11 ऑपरेटिंग सिस्टम की 6 खास बातें

  • 1) नोटिफिकेशन हिस्ट्री: एंड्रॉयड 11 में मिलने वाले इस फीचर की मदद से यूजर पिछले 24 घंटे में मिलने वाले सभी नोटिफिकेशन की हिस्ट्री चेक कर पाएंगे। यानी आपसे पिछले 24 घंटे में कोई जरूरी नोटिफिकेशन छूट गया है, तब उसे इस फीचर की मदद से देख पाएंगे। कई बार हम बिना देखें नोटिफिकेशन को क्लियर कर देते हैं, जिससे जरूरी नोटिफिकेशन भी चले जाते हैं।
  • 2) नेटिव स्मार्ट होम कंट्रोल: इस फीचर की मदद से आप अपने स्मार्ट होम डिवाइसेज को फोन से कनेक्ट करके कंट्रोल कर पाएंगे। यानी रूम एसी टेम्परेचर चेंज करना, लाइट्स ऑन/ऑफ करना जैसे काम फोन से ही हो जाएंगे। फोन से कनेक्टेड डिवाइस को देखने और मैनेज करने के लिए आपको पावर बटन को लॉन्‍ग प्रेस करना होगा। आप इस तरह से गूगल पे को भी एक्सेस कर पाएंगे।
  • 3) चैट बबल्‍स: आपने फेसबुक मैसेंजर का चैट बबल देखा ही होगा। आपको यह फीचर अब सभी मैसेजिंग ऐप के लिए मिलेगा। इसकी मदद से आप मैसेजिंग ऐप बिना खोले भी रिप्लाई कर पाएंगे। साथ ही चैट करते-करते फोन में दूसरे ऐप्स को भी यूज कर पाएंगे। खास वीडियो देखते वक्त ये फीचर काफी काम का हो जाता है।
  • 4) सिक्‍योरिटी अपडेट: गूगल हमेशा ही अपने ऑपरेटिंग सिस्टम को सिक्योर बनाने के लिए काम करता रहता है। ऐसे में एंड्रॉयड 11 में कंपनी ने नया फीचर शामिल किया, जो महत्वपूर्ण सिक्‍योरिटी को फिक्स करने के लिए गूगल प्ले स्टोर से आप तक पहुंचा सकता है। यानी नए ओएस में यूजर का स्मार्टफोन ज्यादा सेफ रहेगा।
  • 5) स्क्रीन रिकॉर्डर: ये ऐसा फीचर है जिसकी जरूरत कई मौके पर पड़ती है। ऐसे में एंड्रॉयड 11 में गूगल ने इस प्रॉब्लम को खत्म कर दिा है। नए ओएस में स्क्रीन रिकॉर्डर फीचर भी मिलेगा। ये फीचर होम स्क्रीन को नीचे की तरफ स्वाइप करने वाले सेटिंग पैनल में रहेगा। यानी अब यूजर को अलग से स्क्रीन रिकॉर्डर ऐप फोन में इन्स्टॉल करने की जरूरत नहीं होगी।
  • 6) वन टाइम परमिशन: जब भी हम फोन में कोई नया ऐप इन्स्टॉल करते हैं तब उसे कुछ परमिशन देनी पड़ती हैं, जिसमें लोकेशन भी शामिल होती है। ऐसे में अब एंड्रॉयड 11 में वन टाइम परमिशन एंड ऑटो-रिसेट का फीचर मिलेगी। यानी ऐप को दी गई लोकेशन की परमिशन दूसरी बार में ऑटो रिसेट हो जाएगी।

0

Source link


0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *