सीएम तीरथ ने हर की पैड़ी पर किया पूजन, लेकिन अखाड़े इस बात से उखड़े

India


हर की पैड़ी ब्रह्मकुंड पर आयोजित महापूजन में धार्मिक आस्था का माहौल रहा।

मंत्रोउच्चारण के बाद मां गंगा का पूजन, नैवेद्य अर्पण के साथ महाकुंभ 2021 के सफल आयोजन की कामना की गई। हालांकि इस दौरान अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष नरेंद्र गिरी ने मुख्य सचिव ओमप्रकाश के पूजा में शामिल होने को लेकर एतराज भी जताया।

हरिद्वार। महाकुंभ के इतिहास में पहली बार हरकी पैड़ी ब्रह्मकुंड पर 151 आचार्यों की ओर से किए गए शंखनाद से चारों दिशाओं गूंज उठी। श्री गंगा सभा की ओर से महाकुंभ 2021 के सफल और महत्वपूर्ण आयोजन के लिए हरकी पैड़ी ब्रह्मकुंड पर आयोजित महापूजन में धार्मिक आस्था का वातावरण रहा। ब्रह्मकुंड पर मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत के साथ ही श्रींगे सभा के पदाधिकारी, 13 अखाड़ों के प्रतिनिधियों, प्रशासनिक अधिकारी अलग-अलग अपने अपने स्थान पर कलश, शंख, घंटी और पूजन सामग्री के साथ बैठकर मां गंगा का ध्यान कर रहे थे।

मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत, अखाड़ा परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीमहंत नरेंद्र गिरि, महामंत्री श्रीमहंत हरि गिरि, निरंजनी अखाड़े के सचिव रविन्द्रपूरी, विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल, नगर विकास वंशीधर भगत, मुख्य सचिव ओम प्रकाश, सचिव शहरी विकास शैलेश बागली, मेलाधिकारी रावत , आईजी मेला संजय वाइन्याल, डीएम सी। रविशंकर, एसएसपी हरिद्वार सैंथिल अबुदई कृष्ण राज एस, एसएसपी कुंभ जन्मजेय खंडूरी के साथ ही कई अधिकारियों ने मंगलवार को हरकी पैड़ी ब्रह्मकुंड पर श्रीगण सभा की ओर से आयोजित मां गंगा के पूजन कार्यक्रम में हिस्सा लिया। इस दौरान उन्होंने मां गंगा की पूजा-अर्चना की। इसके बाद श्रींग सभा के आचार्य अमित शास्त्री ने मंत्रोउच्चारण के साथ मुख्यमंत्री रावत से मां गंगा की पूजा-अर्चना की। इसके साथ ही 151 आचार्यों ने मंत्रों का जाप किया तो साक्षात देवो के आगमन जैसा वातावरण लगा।

मंत्रोउच्चारण के बाद मां गंगा का पूजन, नैवेद्य अर्पण के साथ महाकुंभ 2021 के सफल आयोजन की कामना की गई। हालांकि इस दौरान अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष नरेंद्र गिरी ने मुख्य सचिव ओमप्रकाश के पूजा में शामिल होने को लेकर एतराज भी जताया। उनका कहना था कि मुख्य सचिव इस पूजा में शामिल नहीं हो सकते थे। इस पूजा में सिर्फ डीएम और मिला अधिकारी को ही शामिल होने की परंपरा रही है। गंगा पूजन के समय मुख्य सचिव ओम प्रकाश अपनी पत्नी के साथ पूजा में शामिल थे। हालांकि आरती के बाद 151 आचार्यो ने जब शंखनाद किया तो पूरा हरकी पैड़ी परिसर इस ध्वनि से गूंज उठा। इस दौरान मुख्यमंत्री ने मां गंगा से कुम्भ के सफल आयोजन और सभी के कल्याण की कामना की।








Source link

तीरथ सिंह रावत हरिद्वार कुंभ मेला हरिद्वार कुंभ मेला 2021

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Posts

India

नवरात्रि 8 वें दिन, महागौरी: नवरात्रि अष्टमी पर करें मां महागौरी की पूजा, जानें विधि, मंत्र और महत्व

मां महागौरी सुख और शांतिमती हैं। नवरात्रि 8 वें दिन, महागौरी पूजा विधान समय पर महत्व का मंत्र- महागौरी की पूजा करने से लोगों के पापों का नाश होता है। महागौरी ने घोर तपस्या कर गौर वर्ण प्राप्त किया था। माँ महागौरी की आराधना से मनोवाँछित फल प्राप्त किया जा सकता है। नवरात्रि 8 वें

India

वार्ता से होना चाहिए विरासती मुद्दों का समाधान, न कि एकतरफा कार्रवाई से: थलसेना प्रमुख

जनरल नरवने ने कहा कि हाल में हम इस साल फरवरी में पाकिस्तान की सेना के साथ संघर्षविम संबंधी एक नई समझ पर पहुंचे हैं। (फाइल फोटो) जनरल नरवने ने कहा, ” हाल में हम इस साल फरवरी में पाकिस्तान की सेना के साथ संघर्षविम संबंधी एक नई समझ पर पहुंचे हैं और फिर से

India

संयुक्त राष्ट्र में समावेशी हिंद-प्रशांत पर बोले जयशंकर- आतंक के खिलाफ ठोस कार्रवाई होगी

स्वतंत्र, खुली व समावेशी हिंद-प्रशांत की भारतीय दृष्टि आसियान केंद्रीयता पर आधारित है: जयशंकर (फाइल फोटो) संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद: विदेश मंत्री एस। जयशंकर ने कहा, ‘हम समझते हैं कि संयुक्त राष्ट्र और क्षेत्रीय और उप-क्षेत्रीय संगठनों के बीच समकालीन चुनौतियों और टकरावों का सफलतापूर्वक समाधान करने का एक महत्वपूर्ण कारक होगा।’ संयुक्त राष्ट्र। भारत

India

लोकसभा अध्यक्ष के साथ बैठक में ऑक्सीजन, टीके की कमी, जीएसटी कहे का मुद्दा उठा

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की बैठक। (फाइल फोटो) लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला (लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला) ने कहा कि पीठासीन अधिकारी अपने-अपने राज्यों के विधान मण्डलों में नियंत्रक कक्ष स्थापित करें, जो सभी जनप्रतिनिधियों से जुड़े रहें। इसके माध्यम से प्राप्त सूचना और जनता की कठिनाइयों को सरकार तक पहुंचाने का काम करें। नई दिल्ली।