ट्रंप के खिलाफ महाभियोग पर मतदान की तैयारियां पूरी, सांसदों को समन जारी

Published by Razak Mohammad on


अमेरिकी संसद में डेमोक्रेट सदस्यों ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग पर बुधवार को मतदान से ठीक पहले उपराष्ट्रपति माइक पेंस को औपचारिक रूप से ट्रंप के अधिकार कम करने के लिए चर्चा की योजना बनाई है। यह योजना पेंस द्वारा ट्रंप को सत्ता से हटाने से इनकार के बाद बनाई गई। इस बीच शीर्ष नेताओं ने संसद भवन नहीं लौट रहे सांसदों को वापस बुलाने के लिए समन जारी किया है। 

इन नेताओं ने पिछले दिनों हुई हिंसा के दौरान सुरक्षा नाकामी के बाद नेशनल गार्ड सैनिकों और संघीय एयर मार्शल एस्कॉर्ट के संरक्षण का वादा भी इन सांसदों को दिया है। 20 जनवरी को जो बाइडन की शपथ से पहले कैपिटल (संसद भवन) को मजबूत करने की कोशिशों को तहत अधिकारियों ने 15,000 नेशनल गार्ड सैनिकों को तैनात करने की घोषणा की।

बुधवार को ट्रंप के खिलाफ महाभियोग पर बहस और मतदान से पहले इमारत के चारों तरफ चौकियों के साथ एक बहुपक्षीय बफर जोन स्थापित किया गया। प्रतिनिधि सभा में बहुमत के डेमोक्रेट नेता स्टेनी होयर ने उपराष्ट्रपति माइक पेंस से उनके सांविधानिक अधिकार को लागू करने की अपील वाले प्रस्ताव पर विचार के लिए मतदान से पहले सांसदों को कहा कि वे तुरंत लौटें। हालांकि इस प्रस्ताव के पास होने पर भी पेंस द्वारा कार्रवाई की संभावना बहुत कम है। अंतत: मतदान होना तय है।

एफबीआई ने देश भर में हथियारबंद प्रदर्शनों पर चेताया
एफबीआई ने यूएस कैपिटल में पिछले सप्ताह हुई हिंसा के बाद और हिंसक रक्तपात के खतरे को भांपते हुए जो बाइडन के कार्यभार संभालने से कुछ दिन पहले वाशिंगटन और सभी 50 राज्यों की राजधानियों में हथियारबंद प्रदर्शनों को लेकर आगाह किया है। दो कानून प्रवर्तन अधिकारियों के अनुसार एफबीआई के एक आंतरिक बुलेटिन में कहा गया कि इस सप्ताह एक राष्ट्रव्यापी प्रदर्शनों की शुरुआत हो सकती है, जो 20 जनवरी को नए राष्ट्रपति के शपथ ग्रहण तक चल सकते हैं। अधिकारियों ने कहा कि ये प्रदर्शन 17 जनवरी से 20 जनवरी तक चल सकते हैं। 

दो हिस्सों में चले महाभियोग प्रक्रिया : बाइडन
नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन ने अमेरिकी कांग्रेस नेतृत्व से आग्रह किया है कि वे निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर महाभियोग प्रक्रिया दो हिस्सों में चला सकते हैं। बाइडन ने कहा, मैंने सीनेट में कुछ लोगों के साथ सदन में चर्चा की और अनुरोध किया कि हम आधे दिन महाभियोग प्रक्रिया पर काम करें और आधे दिन मेरे नामित लोगों को नामांकित करने और आर्थिक पैकेज पर आगे बढ़ें। हालांकि उन्हें इस पर सांसदों की तरफ से अभी जवाब नहीं मिला है। इस बीच, बाइडन ने कहा कि मुझे शपथ समारोह से कोई डर नहीं, लेकिन जिस तरह से पिछले बुधवार को हिंसा हुई उसे देखते हुए सावधानी जरूरी है।

गृह सुरक्षा मंत्रालय के मंत्री चाड बुल्फ का इस्तीफा
अमेरिका में कैपिटल हिल हिंसा के बाद इस्तीफों का दौर जारी है। अब गृह सुरक्षा मंत्रालय के कार्यवाहक मंत्री चाड वुल्फ ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। वुल्फ ने मंत्रालय को लिखे पत्र में कहा, मुझे यह कदम उठाने में दुख हो रहा है, क्योंकि इस प्रशासन के अंत तक मंत्रालय की सेवा करना मेरा मकसद था। वुल्फ ने कहा कि फेडरल इमरजेंसी मैनेजमेंट एजेंसी के प्रशासक पीट गेनर उनकी जगह संभालेंगे।

हिंसा के बाद पहली बार मिले ट्रंप-पेंस
अमेरिकी संसद कैपिटल हिल में ट्रंप समर्थकों की हिंसा के बाद पहली बार अमेरिका के उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने राष्ट्रपति ट्रंप से मुलाकात की है। ट्रंप प्रशासन के मुताबिक, दोनों नेताओं के बीच अच्छी बातचीत हुई। छह जनवरी को संसद में घुसे हिंसक ट्रंप समर्थकों के खिलाफ खुलकर सामने आने के बाद ट्रंप ने पेंस के चीफ ऑफ स्टाफ को वेस्ट विंग छोड़कर जाने का आदेश सुनाया था। ट्रंप समर्थक भी संसद के बाहर हैंग माइक पेंस के नारे लगा रहे थे।

ट्विटर ने निलंबित किए 70,000 से ज्यादा खाते
वाशिंगटन हिंसा को लेकर ट्विटर ने 70,000 से ज्यादा अकाउंट्स को निलंबित कर दिया है। ये वो खाते थे, जो क्यूएनॉन से जुड़ी सामग्री को सोशल मीडिया पर साझा कर रहे थे। ट्विटर ने कहा कि ‘वाशिंगटन में हिंसक घटनाओं और नुकसान के जोखिम को बढ़ावा देने वाले इन खातों को स्थायी तौर पर निलंबित करना शुरू कर दिया गया है।

फेसबुक हटाएगा स्टॉप दि स्टील से जुड़ी सामग्री
नव-निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन के 20 जनवरी को शपथग्रहण समारोह से पहले फेसबुक अपने सभी प्लेटफॉर्म से ‘स्टॉप द स्टील’ से जुड़ी सभी सामग्री हटा देगा। फेसबुक ने कहा कि वह फेसबुक और इंस्टाग्राम की कोऑर्डिनेटिंग हार्म पॉलिसी के तहत यह कदम उठाने जा रहा है। उसने कहा, हम आम चुनाव की तरह ही अगले कुछ हफ्तों के लिए अतिरिक्त कदम उठा रहे हैं, ताकि गलत सूचना और सामग्री को रोका जा सके।



Source link


0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *