क्वॉड देशों का सैन्य अभ्यास, चीन करने लगा शांति की बात

India


भारतीय नौसेना के पोत और विमान फ्रांस, आस्ट्रेलिया, जापान और अमेरिका के पोट्स और विमानों के साथ समुद्र में अभ्यास करेंगे (सांकेतिक चित्र)

क्वाड कंट्री नेवल एक्सरसाइज: भारत और क्वाड के तीन अन्य सदस्य अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और जापान ने सोमवार को पूर्वी हिंद महासागर में फ्रांस के साथ तीन दिव्य नौसेना अभ्यास शुरू किया है।

बीजिंग। पूर्वी हिंद महासागर में भारत सहित क्वॉड देशों (क्वाड देशों) के सैन्य अभ्यास की शुरुआत के बाद चीन अब क्षेत्र में शांति की बात करने लगा है। चीन ने मंगलवार को कहा कि विभिन्न देशों के बीच सैन्य सहयोग क्षेत्रीय शांति के अनुकूल होना चाहिए। क्षेत्र में बढ़ती चीनी आक्रामकता के बीच हिंद महासागर में फ्रांस (फ्रांस) और भारत सहित क्वॉड के अन्य सदस्यों के व्यापक नौसेना अभ्यास में शामिल होने के एक दिन बाद चीन ने यह टिप्पणी की है।

भारत और क्वड के तीन अन्य सदस्य अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और जापान ने सोमवार को पूर्वी हिंद महासागर में फ्रांस के साथ तीन दिव्य नौसेना अभ्यास शुरू किया है। फ्रांस और क्वॉड गठबंधन देशों के नौसेना अभ्यास के बारे में पूछे जाने पर चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियन ने मंगलवार को बीजिंग के इस रुख को चुनौती दी कि इस तरह का सहयोग क्षेत्र में शांति के लिए अनुकूल होना चाहिए।

ये भी पढ़ें- कोंकण रेलवे को क्यों मिली दुनिया का सबसे ऊंचा चिनाब पुल बनाने का जिमामा?

भारत के सख्त रुख के बाद चीन के पीछे किए गए कदम थेउन्होंने यहां मीडिया से बातचीत में कहा, ‘मैंने इन प्रारूपों को देखा है। हमारा हमेशा मानना ​​है कि देशों के बीच सैन्य सहयोग क्षेत्रीय शांति और स्थिरता के अनुकूल होना चाहिए। ‘ बता दें कि भारत और चीन के बीच लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर कई महीने तक तनातनी चली थी। भारत के सख्त रुख के बाद चीन को अपने कदम पीछे खींचने पड़े थे।

नौसेना अभ्यास के दौरान भारतीय नौसेना के पोत और विमान फ्रांस, ऑस्ट्रेलिया, जापान और अमेरिका के पोइट्स और विमानों के साथ समुद्र में अभ्यास करेंगे। पिछले कुछ वर्षों में भारत का अमेरिका, जापान, ऑस्ट्रेलिया और फ्रांस की नौसेनाओं के साथ सहयोग बढ़ रहा है।

भारतीय नौसेना के प्रवक्ता वरूण मधवाल ने कहा कि यह अभ्यास मित्र नौसेनाओं के बीच उच्च स्तर के समन्वय, समन्वय आदि को प्रदर्शित करेगा। मधवल ने कहा कि सैन्य अभ्यास में भारतीय नौसेना की भागीदारी मित्र नौसेनाओं के साथ साझा मूल्यों को दर्शाती है और समुद्र की स्वतंत्रता और खुले व समावेशी हिंद-प्रशांत और नियम आधारित आंतरिक व्यवस्था के प्रति एकीकरण को रेखांकित करती है।








Source link

क्वाड गठबंधन चीन ट्रैक्टर फ्रांस

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Posts

India

पश्चिम बंगाल चुनाव 2021: पश्चिम बंगाल में कोरोना की बेकाबू अप, एक उम्मीदवार की भी जान गई

अधिकारी ने बताया कि वे अन्य कई बीमार थे और शाम को लगभग छह बजे अस्पताल में उनकी मौत हो गई। पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव २०२१: अधिकारी ने बताया कि उनके साथ कई अन्य बीमार थे और शाम को लगभग छह बजे अस्पताल में उनकी मौत हो गई। कोविद -19 से निकाय पाए गए शमशेरगंज

India

अदार पूनावाला की बाडीन से गुहार- कोरोना को हराना है तो आने वाले अनचाहे माल

सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला (अदार पूनावाला) ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (जो बिडेन) से कहा है कि सही मायनों में हम अगर कोरोना को हराने के लिए एकजुट हों तो कच्चे माल के एक्सप पर लगे प्रतिबंध को हटा दें। जिससे वैक्सीन उत्पादन को संभव

India

अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों की वापसी पर भारत ने कहा- राजनीतिक समाधान समावेशी होना चाहिए

चार्ल्सटन ने युद्धग्रस्त देश से 11 सितंबर तक अपने सभी सैनिकों को वापस बुलाने की योजना की घोषणा की है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा, ‘भारत आगामी कदमों को लेकर अफगानिस्तान के पक्षधर और हमारे क्षेत्रीय एवं आंतरिक सहयोगियों के संपर्क में है।’ नई दिल्ली। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन (अमेरिकी राष्ट्रपति

India

कुलभूषण जाधव का पक्ष रखने के लिए भारत वकील नियुक्त करे: पाकिस्तान

आंतरिक अदालत ने अपने फैसले में कहा था कि पाकिस्तान जाधव को कानूनी अदालत के फैसले के खिलाफ अपील करने के लिए उचित मंच मुहैया कराए। आंतरिक अदालत ने अपने फैसले में कहा था कि पाकिस्तान जाधव को कानूनी अदालत के फैसले के खिलाफ अपील करने के लिए उचित मंच मुहैया कराए। भारत के साथ